कोरोना वायरस को लेकर इन 10 खास बातों का जरुर ध्यान रखें

कोरोना वायरस को लेकर इन 10 खास बातों का जरुर ध्यान रखें

रोहित पाल

भारत में कोरोना वायरस के लगभग 128 मामले हो चुके हैं। यहीं नहीं इस वायरस की चपेट में आने वाले मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। पूरी दुनिया में 160000 से ज्यादा लोग इससे प्रभावित हो चुके हैं। यहीं नहीं भारत में इसके कारण अबतक तीन लोगों की मौत हो चुकी है। प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह हरकत में है। इसके संदिग्ध लोगों को तुरंत अस्पताल में भर्तीकर जांच की जा रही है। प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को कोरोना से बचने के लिए हिदयात दी जा रही है। लगातार लोगों को सावधानी बरतने के लिए कहा जा रहा है। ऐसे में जरूरी है कि लोग इन सावधनियों का ध्यान रखें और सुरक्षित रहें। इसलिए आज हम आपको एक साथ इन खास बातों के बारे में जानकारी दे रहें हैं। आइए जानते हैं।

पढ़ें- जैसे ही 5 दिनों में शरीर में दिखें ये 3 लक्षण, वैसे ही करा लें कोरोना की जांच

कोरोना वायरस को लेकर इन 10 खास बातों का ध्यान रखें:

  1. CDC (सेंट्रल डिसीज कंट्रोल फॉर प्रीवेंशन) ने लोगों को सलाह दी है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। किसी भी चीज को छूने के बाद कम से कम 20 सेकंड तक हाथों को धोएं।
  2. कोरोना वायरस की चपेट में आए हुए व्यक्ति के संपर्क में आने से बचें। सर्दी-खांसी या जुखाम से पीड़ित व्यक्ति से करीब 6 फीट की दूरी रखें।
  3. अगर आप खुद कोरोना वायरस के शिकार हैं तो यह आपका उत्तरदायित्व है कि आप किसी भी व्यक्ति के नजदीक न जाएं। इससे वायरस के बढ़ने खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।
  4. कोरोना वायरस से प्रभावित होने पर या चपेट में आने के बाद स्कूल, कॉलेज और ऑफिस जाने से परहेज करें। इसके अलावा तुरंत हेल्थ एक्सपर्ट से संपर्क करें और चिकित्सा सहायता के आने तक खुद को घर में कैद कर लें।
  5. अपने हाथों से आंख, मुंह या नाक को बार-बार न छुएं। अगर ऐसा करते भी है तो साबुन या सैनिटाइजर से हाथों को अच्छी तरह साफ करें।
  6. जहां ज्यादा भीड़-भाड़ हो वहां जाने से खुद को रोकें। फोन या दूसरी जरूरी चीजें जिनका आप ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, उनमें भी सफाई का विशेष ध्यान रखें।
  7. अगर आपको बुखार, कफ और सांस में लेने में दिक्कत जैसी समस्या है और पिछले दो हफ़्तों में किसी वायरस संक्रमित व्यक्ति से मिले हैं तो इसे नजरअंदाज न करें। तुरंत डॉक्टर संपर्क करें।
  8. छीकते समय अपने मुंह को ढककर रखें यानी खांसी या छींक आने के दौरान अपने मुंह को टिशू पेपर से कवर करें और उसे तुरंत किसी बंद डस्टबिन में फेंक दें।
  9. नॉनवेज खाने का मन हो तो साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। पूरी तरह व ठीक से ही पका हुआ मांस खाएं।
  10. हालांकि लोग यात्रा करने को लेकर अवेयर हो चुके हैं। लेकिन फिर भी ध्यान रखें कि भूलकर भी किसी भी जगह जाने का प्लान न बनाएं यानी किसी भी प्रकार की यात्रा न करें।

 

इसे भी पढ़ें-

कोरोना वायरस से बचाव के लिए साबुन बेहतर है या सैनिटाइजर?

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।